SUBSCRIBE NOW

Search
Close this search box.
Home » राज्य » IMD Alert : ईरान की ओर से आ रहा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस, तेज आंधी के साथ 27 घंटे कराएगा झमाझम बारिश

IMD Alert : ईरान की ओर से आ रहा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस, तेज आंधी के साथ 27 घंटे कराएगा झमाझम बारिश

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

श्रेया न्यूज़ ,

MP Weather : अगले दो दिनों में पश्चिमी मप्र में तेज हवा-आंधी के साथ बारिश की संभावना

इंदौर•May 06, 2024 / 3:58 am•

MP Weather
MP Weather : मई में दिन के साथ ही रात के तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही थी कि अचानक रविवार को दोपहर में बादल उमड़ गए। तेज हवा-आंधी के कारण सूरज के तीखे तेवर सुस्त पड़ गए। इससे तापमान 38.4 डिग्री पर आ गया, जबकि एक दिन पहले यह 40.5 डिग्री पर था। 24 घंटे में दिन के तापमान में 2.1 डिग्री की कमी आई है, जिससे लोगों ने राहत महसूस की। हालांकि, रात के तापमान में 3 डिग्री की बढ़त रही। रात का तापमान 27 डिग्री दर्ज किया गया, जिसने लोगों को बेचैन कर दिया।
सुबह 10 बजे से तपन का अहसास
सुबह से तेज गर्मी व उमस ने लोगों को बेहाल कर दिया था। तापमान सुबह 10 बजे 32 डिग्री के आसपास पहुंच गया था। दोपहर को तेज हवा चली और बादल छाए, जिससे तपन कम हुई। आद्रता 27 फीसदी दर्ज की गई, वहीं हवा 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली।
पश्चिमी विक्षोभ से बदला मौसम
मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, एक पश्चिमी विक्षोभ समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर ऊंचाई पर बना हुआ है। इसके साथ एक ट्रफ भी बन रहा है। इसके प्रभाव से अगले कुछ एक से दो दिनों में पश्चिमी मप्र में तेज हवा-आंधी के साथ बिजली गिरने व कुछ जिलों में बारिश की संभावना रहेगी। ईरान की ओर से एक पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो रहा है, जिसके प्रभाव से 6-7 मई को भोपाल समेत पूर्वी और पश्चिमी एमपी में बारिश-आंधी की संभावना है।
विंध्य, महाकौशल, बुंदेलखंड के 13 जिलों सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, मैहर, अनूपपुर, शहडोल, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना में गरज चमक के साथ बारिश होने का अनुमान है। मंगलवार को बैतूल,भोपाल, विदिशा, सागर में बादल छाएंगे और तेज रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। मई के तीसरे और चौथे हफ्ते में भी बारिश-ओले के संकेत हैं ।
1 मई से इस तरह बढ़ रहा रात का तापमान

तारीख, अधिकतम, न्यूनतम
1 मई, 38.5, 23
2 मई, 37.8, 21.4
3 मई, 39.7, 22.2
4 मई, 40.5, 24
5 मई, 38.4, 27 

Shreya News
Author: Shreya News

Leave a Comment

READ MORE

  • buzz4ai
  • digitalconvey
  • marketmystique
  • digitalgriot
  • Marketing Hack4u

READ MORE

Join Us