SUBSCRIBE NOW

Search
Close this search box.
Home » जिला समाचार » मौसमी बीमारियां फ़ैल रही है ,तापमान के उतार-चढ़ाव से : वायरस संक्रमण के कारण सर्दी – जुकाम और बुखार का हो रहा तेजी से फैलाव, सतर्क रहने की सलाह

मौसमी बीमारियां फ़ैल रही है ,तापमान के उतार-चढ़ाव से : वायरस संक्रमण के कारण सर्दी – जुकाम और बुखार का हो रहा तेजी से फैलाव, सतर्क रहने की सलाह

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

श्रेया न्यूज़,
लगातार मौसम के उतार -चढ़ाव से मौसमी बीमारियां बढ़ने लगी है। कभी तेज धुप ,कभी बादल, कभी हल्की वर्षा होने से मौसम में बदलाव बना हुआ है।वायरस संक्रमण के कारण मरीज में फ़्लु जैसे लक्षण जैसे तेज बुखार , सांस लेने में तकलीफ, थकन और सूखी खांसी होती है। इससे बचने के लिए सावधान बहुत जरुरी है , इस समय शादी विवाह का सीजन चल रहा है , इसीलिए खान पैन का विशेष ध्यान रखे।
डॉक्टरों द्वारा दिए गए सलाह -जो बीमार है या सामान्य लोगो को बार बार अपने हाथो को साबुन से धोना चाहिए , खांसते व छीकते समय को मुँह को ढक लेना चाहिए। आंख और नाक को छूने से बचना चाहिए , तरल पदार्थो का सेवन ज्यादा करना चाहिए। बुखार व दर्द में पैरासिटामोल का इस्तमाल डॉक्टर के सलाह पर ही करना चाहिए।

गमछा बांधा कर निकलना चाहिए घर से , सार्वजनिक स्थान पर नहीं थूकना चाहिए। एक दूसरे से हाथ मिलने से बचना चाहिए ,एक साथ पास बैठकर भोजन नहीं करना चाहिए। बिना डॉक्टर के सलाह के एंटीवायोटिक दवा नहीं लेना चाहिए।
खासकर होटलो के मसाला युक्त भोजन न करे।

बदली के बावजूद तपन कर रही परेशान – आसमान में बादल छटे नहीं है लेकिन दिन के समय सूरज के तेज धुप से लोग हो रहे परेशान। जबरदस्त लू चल रही है ,और अधिकतम तापमान गुरुवार को 40 डिग्री दर्ज किया गया है। अब रात में भी गर्मी से राहत नहीं है। दिन में धूप की तीव्रता बढ़ने से भीषण गर्मी का अहसास हो रहा है।
और तापमान भी 38 से 40 डिग्री पर पहुंच गया है।

*शहडोल में गुरुवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पर रहा है।
*अस्पतालों में पहुँचने लगे लू और डायरिया के मरीज।

Shreya News
Author: Shreya News

Leave a Comment

READ MORE

  • buzz4ai
  • digitalconvey
  • marketmystique
  • digitalgriot
  • Marketing Hack4u

READ MORE

Join Us