SUBSCRIBE NOW

Search
Close this search box.
Home » जिला समाचार » Shahdol: सूखते कंठ की प्यास बुझाने आबादी की ओर विचरण करने को मजबूर वन्य प्राणी, टेटका के पास दिखा तेंदुआ

Shahdol: सूखते कंठ की प्यास बुझाने आबादी की ओर विचरण करने को मजबूर वन्य प्राणी, टेटका के पास दिखा तेंदुआ

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

श्रेया न्यूज़
वन विभाग की बड़ी लापरवाही की वजह से जंगली जानवरों को बूंद-बूंद पानी के लिए अब लंबी दूरी कर तय कर गांव की ओर जाना पड़ रहा है। लाखों रुपये का बजट वन विभाग को गर्मी में जंगली जानवरों के पानी की व्यवस्था के लिए शासन देती है।
शहडोल .22 may 2024 . 01:31pm . padma mishra.

To quench the thirst of the dry throat, wild animals are forced to wander towards the populated areas

शहडोल जिले की सीमा बांधवगढ़ के जंगल से लगी हुई है। इसकी वजह से जंगली जानवरों का आना-जाना यहां आम हो गया है। मादा तेंदुआ सड़क पारकर सड़क के किनारे बैठी हुई है, जिसका वीडियो राहगीरों ने बनाकर सोशल मीडिया में वायरल कर दिया है।

शहडोल से रीवा पहुंच मार्ग में उत्तर वन मंडल के टेटका मोड़ के समीप यह मादा तेंदुआ सड़क पार कर सड़क की दूसरी ओर जाकर बैठ गई। इस मार्ग से गुजरने वाले लोगों ने अपने वाहनों को सड़क पर ही खड़ा कर तेंदुआ का वीडियो मोबाइल कैमरे में कैद कर उसे सोशल मीडिया में वायरल कर दिया। शहडोल से रीवा की ओर शहडोल निवासी नरेंद्र तिवारी इस रास्ते से गुजर रहे थे तभी उन्होंने देखा कि मादा तेंदुआ आपने दो शावकों के साथ सड़क पार कर रहे थी, तभी तिवारी ने अपने वाहन की रफ्तार धीरे कर ली और वाहन को सड़क किनारे ही लगाकर इस नजारे को देखा। हालांकि जब तक उन्होंने अपना मोबाइल निकला जब तक दोनों शावक झाड़ियां में छुप गए थे और माता तेंदुआ सड़क किनारे अपने बच्चो की रक्षा के लिए बैठी थी।

पानी की तलाश में भटक रहे जंगली जानवर
जानकार बताते हैं कि वन विभाग को गर्मी में अच्छा खासा बजट जंगली जानवरों की देखरेख एवं उनकी पानी की व्यवस्था के लिए शासन से दिया जाता है। लेकिन जवाबदार कागजों में ही जंगली जानवरों की व्यवस्था दुरुस्त करते दिखाई देते हैं। जमीनी हकीकत में कुछ भी कार्य नहीं होता। जानकारी के मुताबिक उत्तर वन मंडल में यह मादा तेंदुआ अपने शावको के साथ जहां से गुजर रही है, यहां आगे रहवासी क्षेत्र है और वहां पानी की तलाश के लिए अपने शावकों के साथ मादा तेंदुआ जा रही है। वन विभाग के अधिकारियों की लापरवाही की वजह से दिन दहाड़े जंगली जानवर सड़क पार कर रहे हैं और जवाबदारों को इसकी कोई खबर नहीं है।
जब इस मामले में उत्तर वन मंडल के डीएफओ गौरव चौधरी से बातचीत की गई तो उनका कहना है कि वीडियो वायरल हुआ है। यह हमारे ही क्षेत्र का है। वन विभाग की टीम निगरानी बनाए हुए है। गश्ती भी बढ़ाई गई है। पानी की जंगलों में व्यवस्था कराई गई है, लेकिन गर्मी अधिक होने की वजह से पानी की कमी है जिसकी वजह से रिहायशी क्षेत्र में पानी की तलाश में माता तेंदुआ अपने शावको को के साथ निकली है।
Shreya News
Author: Shreya News

Leave a Comment

READ MORE

  • buzz4ai
  • digitalconvey
  • marketmystique
  • digitalgriot
  • Marketing Hack4u

READ MORE

Join Us