SUBSCRIBE NOW

Search
Close this search box.
Home » जिला समाचार » अवैध खनिज की जांच करने जबलपुर और रीवा से शहडोल पहुंची टीम, खनन कारोबारियों में हडक़ंप

अवैध खनिज की जांच करने जबलपुर और रीवा से शहडोल पहुंची टीम, खनन कारोबारियों में हडक़ंप

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

श्रेया न्यूज़ ,
रेत खदानों में पहुंच कर रही जांच, टीम की भनक लगते ही पहले से काम बंद किया .

शाहडोल•May 14, 2024 / 03:10 pm• padma mishra

शहडोल. रेत के अवैध उत्खनन व परिवहन के कारोबार में आए दिन हो रही घटनाओं के बाद प्रशासन ने सख्त रुख अपनाया है। पिछले कुछ दिनों से लगातार रेत भण्डारण व खदानों में कार्रवाई के बाद सोमवार को डिप्टी डायरेक्टर माइनिंग जबलपुर आरपीएस भदौरिया और संभागीय माइनिंग उडऩदस्ता प्रभारी रीवा बसंत राम की संयुक्त टीम शहडोल पहुंची है। यह टीम जिले में संचालित सभी खदानों में रेत के अवैध उत्खनन व परिवहन को लेकर जांच करेगी। जानकारों की माने तो टीम दो से तीन दिन शहडोल में रहेगी। इस दौरान खदानों का औचक निरीक्षण करेगी। सोमवार को शहडोल पहुंची टीम कलेक्टर तरुण भटनागर से मुलाकात करने के बाद क्षेत्र में निकल गई।
पटवारी के बाद एएसआई की हत्या
रेत के बढ़ते कारोबार के साथ ही जिले में अपराधिक घटनाओं में भी इजाफा हुआ है। बेखौफ रेत कारोबारी विभागीय अधिकारी कर्मचारियों के साथ ही पुलिस को भी निशाना बनाने में नहीं हिचकिचा रहे हैं। कुछ माह पूर्व देवलोंंद थाना क्षेत्र में पटवारी की हत्या के बाद हाल ही में ब्यौहारी थाना क्षेत्र में एएसआई की ट्रैक्टर से कुचलकर हत्या कर दी गई। इसके पूर्व खनिज व पुलिस विभाग की टीम पर कई बार हमले हो चुके हैं।
पत्रिका की खबर पर बड़े अधिकारियों ने लिया था संज्ञान
जिले में अवैध खनन का पत्रिका ने लगातार मुद्दा उठाया था। हाल ही में पूरे जिले की नदियों में खनन कारोबारियों पर पत्रिका ने पड़ताल करते हुए उजागर किया था कि नदियों में प्रतिदिन 3 हजार से ज्यादा ट्रैक्टर दौड़ रहे हैं। इस संबंध में खनिज विभाग भोपाल के बड़े अधिकारियों ने भी संज्ञान लेकर जवाब तलब किया था। बाद में मामले की जांच के लिए दो जिलों से अधिकारियों की टीम को शहडोल भेजा गया है। वे रिपोर्ट अधिकारियों को सौपेंगे।
रेत खदानों की करेंगे जांच, सौंपेंगे रिपोर्ट
जानकारी के अनुसार डिप्टी डायरेक्टर माइनिंग जबलपुर और संभागीय माइनिंग उडऩदस्ता प्रभारी रीवा की संयुक्त टीम शहडोल पहुंची हुई है। यह टीम दो से तीन दिन शहडोल में रुककर अलग-अलग रेत खदानों की जांच करेगी। साथ ही पूरी रिपोर्टिंग अपने मुख्यालय को करेगी। टीम के साथ स्थानीय पुलिस व विभागीय अमला भी मौजूद रहेगा। हालांकि विभागीय अधिकारियों का कहना है कि उन्हें टीम के संबंध में ज्यादा जानकारी नहीं है।
इनका कहना है
खनिज संपदा के अवैध उत्खनन व परिवहन पर लगातार कार्रवाई चल रही है। इसी को लेकर जबलपुर व रीवा की उडऩदस्ता टीम शहडोल पहुंची हुई है। टीम विभाग के साथ जांच व कार्रवाई करेगी।
तरुण भटनागर, कलेक्टर शहडोल
Shreya News
Author: Shreya News

Leave a Comment

READ MORE

  • buzz4ai
  • digitalconvey
  • marketmystique
  • digitalgriot
  • Marketing Hack4u

READ MORE

Join Us