SUBSCRIBE NOW

Search
Close this search box.
Home » राज्य » 10 वर्ष पहले शुरू हुई थी नल जल योजना, तीन वार्डों में आज तक नहीं पहुंचा पानी

10 वर्ष पहले शुरू हुई थी नल जल योजना, तीन वार्डों में आज तक नहीं पहुंचा पानी

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

श्रेया न्यूज़ ,
अनूपपुर। जैतहरी जनपद अंतर्गत ग्राम पंचायत रक्सा में नल जल योजना को प्रारंभ हुए 10 वर्ष का समय बीत जाने के बाद गांव के कुछ वार्डों में ग्रामीणों को इसका लाभ नहीं मिल पाया है। आज भी लोग पेयजल समस्या जूझ रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि नल जल योजना को रिकॉर्ड में तो […]

अनूपपुर•May 10, 2024 / 07:25 am•

अनूपपुर। जैतहरी जनपद अंतर्गत ग्राम पंचायत रक्सा में नल जल योजना को प्रारंभ हुए 10 वर्ष का समय बीत जाने के बाद गांव के कुछ वार्डों में ग्रामीणों को इसका लाभ नहीं मिल पाया है। आज भी लोग पेयजल समस्या जूझ रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि नल जल योजना को रिकॉर्ड में तो संचालित बताया जा रहा है लेकिन हकीकत कुछ और है। घटिया निर्माण कार्य की वजह से आज तक पूरे नल कनेक्शन नहीं किए गए हैं।
ग्राम पंचायत रक्सा में वर्तमान में 16 वार्ड में 1304 की जनसंख्या निवासरत है। ग्राम पंचायत रक्सा में वार्ड क्रमांक 12, 13 तथा 16 में आज तक नल जल कनेक्शन नहीं किया गया है जिसके कारण यहां के वार्ड वासी आज भी इस योजना से पूरी तरह से वंचितहैं। इन वार्डो में लगभग 400 की आबादी निवासरत है जो हैंडपंप के पानी से अपनी प्यास बुझा रही है।
50 लाख की लागत से हुआ है निर्माणवर्ष 2014-15 में यहां 50 लाख रुपए की लागत से नल जल योजना का कार्य कराया गया था। योजना प्रारंभ समय से ही बंद पड़ी हुई थी। शिकायत के बाद लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने कई बार ठेकेदार को मरम्मत का कार्य दिया तथा लाखों रुपए मरम्मत के नाम पर भुगतान भी कर दिए। इसके बाद भी नल जल योजना के तहत पूरे वार्ड में पेयजल की सप्लाई नहीं हो रही है।

ठेकेदार पंचायत पर बना रहा हैंड ओवर लेने का दबावसरपंच उमा सिंह एवं उप सरपंच रामकली सिंह ने बताया कि नल जल योजना की मरम्मत का कार्य कर रहा ठेकेदार बिना कार्य पूर्ण किए ही पंचायत पर नल जल योजना को हैंड ओवर लेने का दबाव बना रहा है। उन्होंने कई बार कहा कि जब तक कार्य पूर्ण नहीं हो जाता और सभी वार्डों में पेयजल की सप्लाई नहीं हो जाती तब तक पंचायत नल जल योजना का हस्तांतरण नहीं लेगी।

हैंड पंप लगाने की मांग भी अब तक अधूरीसरपंच एवं उपसरपंच ने बताया गया कि ग्राम पंचायत में खेल मैदान, उप स्वास्थ्य केंद्र, पाल सिंह के घर के समीप, सोनू पटेल के घर के पास तथा हरिजन मोहल्ला दुर्गा पंडाल के पास पेयजल की समस्या को देखते हुए यहां हैंडपंप लगाए जाने की मांग की गई थी, लेकिन यह मांग भी बीते 2 वर्ष से पूरी नहीं हुई है। जिसके कारण इन स्थानों पर पेयजल की समस्या का सामना लोगों को करना पड़ता है।

जिन स्थानों पर नल कनेक्शन नहीं हो पाए हैं उन्हें पूर्ण कराया जाएगा। कुछ स्थानों पर पेयजल की समस्या है जिसे दूर किया जाएगा। दीपक साहू, एसडीओ लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी. 

Shreya News
Author: Shreya News

Leave a Comment

READ MORE

  • buzz4ai
  • digitalconvey
  • marketmystique
  • digitalgriot
  • Marketing Hack4u

READ MORE

Join Us