SUBSCRIBE NOW

Search
Close this search box.
Home » Uncategorized » नगरीय क्षेत्र में होने पर भी आज तक नहीं मिली सड़क, बिजली और पानी की सुविधा, आखिर क्या है समस्या

नगरीय क्षेत्र में होने पर भी आज तक नहीं मिली सड़क, बिजली और पानी की सुविधा, आखिर क्या है समस्या

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

श्रेया न्यूज़ ,
अनूपपुर. बिजुरी नगर पालिका क्षेत्र अंतर्गत वार्ड क्रमांक 3 में शामिल नवाडीह आज भी विकास से कोसों दूर है। कहने को तो यह नगर पालिका बिजुरी के वार्ड क्रमांक 3 का हिस्सा है लेकिन यहां के हालात किसी ग्राम पंचायत से भी बदतर हैं। न सड़क है, न बिजली और न ही पेयजल की सुविधा। […]

अनूपपुर•May 06, 2024 •

अनूपपुर. बिजुरी नगर पालिका क्षेत्र अंतर्गत वार्ड क्रमांक 3 में शामिल नवाडीह आज भी विकास से कोसों दूर है। कहने को तो यह नगर पालिका बिजुरी के वार्ड क्रमांक 3 का हिस्सा है लेकिन यहां के हालात किसी ग्राम पंचायत से भी बदतर हैं। न सड़क है, न बिजली और न ही पेयजल की सुविधा। लगभग 25 घरों में 45 की आबादी यहां निवासरत है, जो सुविधाओं की बाट जोह रही है। बताया जाता है कि नवाडीह के वन भूमि क्षेत्र में होने के कारण यहां कोई भी विकास के कार्य नहीं हो रहे हैं। वर्ष 1995 से यहां कोल जाति के लोग निवासरत हैं। लगभग 30 वर्ष यहां बिताने के बावजूद आज तक न तो वन भूमि क्षेत्र का उन्हें पट्टा दिया गया और न ही यहां पर नगर पालिका द्वारा सुविधा विस्तार करने के लिए वन विभाग अनुमति दे रहा है। नगर पालिका अध्यक्ष ने सड़क, बिजली और पानी सुविधा का विस्तार किए जाने के लिए कई बार वन विभाग से पत्राचार किया, लेकिन अनुमति प्रदान नहीं की गई। इस वार्ड की भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि यहां के वार्ड वासी मूलभूत सुविधा के लिए तरस रहे हैं। एक तरफ यह बिजुरी से मनेद्रगढ़ जाने वाली रेल लाइन से घिरा हुआ है जिसके कारण इस तरफ से उनका आवागमन नहीं हो पाता है। दूसरी ओर कपिलधारा के समीप लाल पहाड़ जाने वाले रास्ते से यहां के वार्ड वासी आवागमन करते हैं। दोनों ही रास्ते आज भी दुर्गम हंै जहां नगर पालिका बड़ी मुश्किल से पानी टैंकर के माध्यम से पहुंचा पाती है।
आवास तथा शौचालय का भी नहीं मिला लाभ
स्थानीय निवासी ओम प्रकाश कोल ने बताया कि वन भूमि क्षेत्र होने के कारण शासन द्वारा प्रदत्त आवास योजना तथा शौचालय सुविधा का लाभ भी उन्हें नहीं मिल पाया है। नगर पालिका के पात्र हितग्राहियों की सूची में उनका नाम है लेकिन वन अधिकार पट्टा प्राप्त न होने की वजह से इस योजना से वह वंचित रह गए।
सोलर लाइट के सहारे गुजारा कर रहे वार्डवासी
स्थानीय कृष्ण कुमार कोल ने बताया कि पूरे बिजुरी नगर पालिका क्षेत्र में विद्युतीकरण होने के साथ ही स्ट्रीट लाइट एवं बिजली की सुविधा का लाभ लोगों को मिल रहा है। इस जनजातीय बाहुल्य वार्ड में आज भी लोग सोलर लाइट के सहारे जीवन बिता रहे हैं। नगर पालिका ने यह व्यवस्था वैकल्पिक तौर पर बनाई है।
वन विभाग को पत्राचार करते हुए सड़क, बिजली, पानी सहित योजनाओं का लाभ दिए जाने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र की मांग की गई। आवास, शौचालय व नल जल योजना का लाभ वार्ड वासियों को नहीं दे पा रहे हैं।
सहबिन पनिका, नपाध्यक्ष, बिजुरी।

 

Shreya News
Author: Shreya News

Leave a Comment

READ MORE

  • buzz4ai
  • digitalconvey
  • marketmystique
  • digitalgriot
  • Marketing Hack4u

READ MORE

Join Us